Uttarakhand

उत्तराखंड में गरमाया सियासी तापमान: भाजपा के लोकसभा उम्मीदवारों में तीन सीटों पर नाम तय!

Getting your Trinity Audio player ready...

उत्तराखंड में पहले दौर में ही Voting होनी है. BJP आला कमान के लिए इसके चलते फटाफट यहाँ की पाँचों प्रत्याशियों के नामों पर फैसला लेना मजबूरी है. दो दिन पहले विधानसभा के Budget सत्र के बीच ही CM पुष्कर अपने साथ उत्तराखंड BJP अध्यक्ष महेंद्र भट्ट और महामंत्री (संगठन) अजय कुमार को ले के दिल्ली चले गए थे.

दिल्ली में आज ब्रह्म मुहूर्त में दिल्ली में PM-HM-पार्टी प्रमुख जगत प्रकाश नड्डा और अन्य बड़े नामों ने CM पुष्कर के साथ उत्तराखंड के लिए प्रत्याशियों पर खूब चर्चा-मंथन किया.सूत्रों के मुताबिक उत्तराखंड प्रत्याशियों से जुड़ी बैठक UP पर मंथन के बाद तड़के सवा दो बजे के आसपास शुरू हुई.इसमें कुछ सीटों पर प्रत्याशियों को Repeat करने पर सहमति बनी तो कुछ पर नए और ऊर्जावान चेहरे लाने के मद्देनजर जम के विमर्श हुआ.

अब जो खबर छन के सामने आ रही है, उसके मुताबिक अजय टम्टा (अल्मोड़ा-पिथौरागढ़)-अजय भट्ट (नैनीताल)-महारानी माला राज्यलक्ष्मी (टिहरी) को फिर मैदान में उतारे जाने पर सहमति बनी है.आधिकारिक Report इस पर अभी कहीं से नहीं आई है.मामला पौड़ी और हरिद्वार सीट पर अधिक फंस रहा.

पौड़ी में पूर्व CM त्रिवेन्द्र सिंह रावत और तीरथ सिंह रावत (मौजूदा MP भी हैं) और MP अनिल बलूनी-दीप्ती रावत ही असली दौड़ में बताए जा रहे.स्पीकर ऋतु खंडूड़ी और मंत्री डॉ धन सिंह रावत भी पैनल में हैं.खबर नवीस या फिर सियासी समीक्षक दोनों को कहीं से भी गंभीर दावेदार नहीं मान रहे हैं.

बलूनी को पूर्वी दिल्ली सीट के लिए भी मजबूत दावेदारों में शुमार किया जा रहा है.आला कमान पसोपेश में है कि तीरथ को ही पौड़ी से फिर उतारा जाए या फिर बलूनी और दीप्ती सरीखे युवा चेहरों को मौक़ा दिया जाए.त्रिवेंद्र का नाम हरिद्वार सीट के दावेदारों के पैनल में भी है. हरिद्वार में मौजूदा MP और पूर्व CM डॉ रमेश पोखरियाल निशंक फिर चुनाव लड़ने के लिए कमर कसे हुए हैं.

निशंक अपना दावा और सीट आसानी से छोड़ देंगे, इसका अनुमान शून्य है.त्रिवेंद्र अगर पौड़ी में टिकट की जंग गंवाते हैं तो फिर गंगा नगरी में अपनी टिकट की नौका पार लगाना उनके लिए बहुत मुश्किल हो जाएगा.अब सीट 2 (पौड़ी-हरिद्वार) और दावेदार 3 पूर्व CM हों तो कम से कम 1 का निराश होना तय है.

सम्भावना ये भी मजबूत है कि निराश होने वाले पूर्व CM की तादाद 2 भी हो सकती है.आज सुबह 5 बजे के आसपास ख़त्म बैठक के बाद मुख्यमंत्री दिन में डेढ़ बजे देहरादून लौट आएँगे.समझा जा रहा है कि वह कल या परसों फिर दिल्ली जा सकते हैं.तभी पौड़ी-हरिद्वार सीट पर फैसला हो पाएगा.

BJP प्रत्याशियों को ले के देहरादून समेत उत्तराखंड में खूब खुसर-पुसर और कयासबाजी चल रही.अभी ये भी तय नहीं हुआ कि जिन 3 सीटों पर फैसला हो चुका है, वहां के प्रत्याशियों का ऐलान आज ही हो जाएगा या फिर सभी पाँचों सीटों पर ऐलान एक साथ होगा!

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button